जावा एनवायरनमेंट सेटअप सम्बंधित जानकारी (Java Environment Setup in Hindi)

हम इस ट्यूटोरियल में सीखने वाले है कि जावा एनवायरनमेंट सेटअप Java Environment Setup और हम इसे कैसे इस्तमाल कर सकते हैं? इस अध्याय में हम जावा के लिए अनुकूल वातावरण स्थापित करने के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे।

स्थानीय पर्यावरण सेटअप (Local Environment Setup)

यदि आप अभी भी जावा प्रोग्रामिंग भाषा के लिए अपने वातावरण को install करने के इच्छुक हैं, तो यह अनुभाग आपको आपकी मशीन पर जावा को Download और सेट अप करने के बारे में मार्गदर्शन करता है। पर्यावरण को स्थापित करने के लिए निम्नलिखित कदम हैं।

जावा एसई लिंक Download जावा से स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है। आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर एक संस्करण Download कर सकते हैं।

जावा Download करने के लिए निर्देशों का पालन करें और अपनी मशीन पर जावा स्थापित करने के लिए .exe चलाएं। एक बार जब आप अपनी मशीन पर जावा स्थापित कर लेते हैं, तो आपको सही स्थापना Directories को indicated करने के लिए पर्यावरण चर सेट करने की आवश्यकता होगी –

विंडोज के लिए पथ की स्थापना (Setting Up the Path for Windows)

मान लें कि आपने जावा को c:\Program Files\java\jdk डायरेक्टरी – में install किया है

‘My Computer’ पर राइट-क्लिक करें और ‘Properties’ चुनें।

‘Advanced’ टैब के अंतर्गत ‘Environment variables’ बटन पर क्लिक करें।

अब, ‘path’ वेरिएबल को बदल दें ताकि इसमें जावा एक्जीक्यूटेबल का path भी हो। उदाहरण, यदि path वर्तमान में ‘C:\WINDOWS\SYSTEM32’, पर सेट है, तो अपना path बदलकर ‘C:\WINDOWS\SYSTEM32;c:\Program Files\java\jdk\bin’.

Linux, UNIX, Solaris, FreeBSD के लिए पथ सेट करना

पर्यावरण चर PATH को यह इंगित करने के लिए सेट किया जाना चाहिए कि जावा बायनेरिज़ कहाँ स्थापित किए गए हैं। अगर आपको ऐसा करने में परेशानी हो रही है, तो अपने शेल दस्तावेज़ देखें।

उदाहरण, यदि आप अपने शेल के रूप में बैश का उपयोग करते हैं, तो आप अपने ‘.bashrc: Export PATH = /path/to/java:$PATH’ के अंत में निम्न पंक्ति जोड़ेंगे।

अपने जावा प्रोग्राम लिखने के लिए आपको एक टेक्स्ट एडिटर की आवश्यकता होगी। बाजार में और भी परिष्कृत आईडीई उपलब्ध हैं। लेकिन अभी के लिए आप निम्न में से किसी एक पर विचार कर सकते हैं –

  • नोटपैड − विंडोज मशीन पर आप नोटपैड (इस ट्यूटोरियल के लिए अनुशंसित), टेक्स्टपैड जैसे किसी भी साधारण टेक्स्ट एडिटर का उपयोग कर सकते हैं।
  • नेटबीन्स – एक जावा आईडीई जो ओपन-सोर्स और फ्री है जिसे https://netbeans.apache.org//index.html से Download किया जा सकता है।
  • ग्रहण – ग्रहण ओपन-सोर्स समुदाय द्वारा विकसित एक जावा आईडीई और इसे https://www.eclipse.org/ से Download किया जा सकता है।

हम उम्मीद करते है कि आपको “जावा एनवायरनमेंट सेटअप (Java Environment Setup in Hindi)” से सम्बंधित जानकारी हिंदी में समझ में आयी होंगी यदि आपको बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों में ऐसे शेयर करे जिससे उनकी भी हेल्प हो सके धन्यवाद!

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Subject Topics

Latest Topic

lang="hi-IN"