जावा क्या है? Java in Hindi

हम इस ट्यूटोरियल में सीखने वाले है कि जावा क्या है? Java in Hindi और हम इसे कैसे इस्तमाल कर सकते हैं?

जावा लोकप्रिय उच्च-स्तरीय, वर्ग-आधारित वस्तु उन्मुख प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे मूल रूप से सन माइक्रोसिस्टम्स द्वारा विकसित किया गया था और 1995 में जारी किया गया था। वर्तमान में जावा का स्वामित्व ओरेकल के पास है और 3 बिलियन से अधिक डिवाइस जावा चलाते हैं। जावा विभिन्न प्रकार के प्लेटफॉर्म पर चलता है, जैसे विंडोज, मैक ओएस और यूनिक्स के विभिन्न संस्करण। जावा का उपयोग कई प्रकार के सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन जैसे मोबाइल ऐप, वेब ऐप, डेस्कटॉप ऐप, गेम्स और बहुत कुछ विकसित करने के लिए किया जाता है।

जावा एक सामान्य-उद्देश्य वाली प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उद्देश्य प्रोग्रामर को एक बार लिखने, कहीं भी चलाने (WORA) देने के लिए है। इसका मतलब है कि संकलित जावा कोड उन सभी प्लेटफार्मों पर चल सकता है जो जावा को पुन: संकलित करने की आवश्यकता के बिना समर्थन करते हैं।

यह जावा ट्यूटोरियल अच्छी तरह से अनुभवी जावा प्रोग्रामर द्वारा सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की बुनियादी से उन्नत अवधारणाओं को समझने में मदद करने के लिए तैयार किया गया है। इस ट्यूटोरियल को पूरा करने के बाद आप स्वयं को जावा में मध्यम स्तर की विशेषज्ञता प्राप्त करेंगे, जहाँ से आप स्वयं को अगले स्तरों पर ले जा सकते हैं।

जावा जॉब्स (Java Jobs)

जावा की मांग बहुत अधिक है और सभी प्रमुख कंपनियां अपने डेस्कटॉप, वेब और मोबाइल एप्लिकेशन विकसित करने के लिए जावा प्रोग्रामर्स की भर्ती कर रही हैं।

आज 3-5 साल के अनुभव वाला जावा प्रोग्रामर लगभग $120,000 वार्षिक पैकेज की मांग कर रहा है और यह अमेरिका में सबसे अधिक मांग वाली प्रोग्रामिंग भाषा है। हालांकि यह नौकरी के स्थान के आधार पर भिन्न हो सकता है। निम्नलिखित महान कंपनियाँ हैं जो जावा का उपयोग कर रही हैं और उन्हें अच्छे जावा प्रोग्रामर की आवश्यकता है:

  • गूगल
  • माइक्रोसॉफ्ट
  • फेसबुक
  • आईबीएम
  • वीरांगना
  • NetFlix
  • Pinterest
  • उबेर
  • जेटब्रेन्स

तो, आप इनमें से किसी भी बड़ी कंपनी के अगले संभावित कर्मचारी हो सकते हैं। हमने जावा के लिए एक बेहतरीन शिक्षण सामग्री विकसित की है जो आपको जावा पर आधारित तकनीकी साक्षात्कार और प्रमाणन परीक्षाओं की तैयारी में मदद करेगी। तो, कहीं से भी और कभी भी अपनी गति से इस सरल और प्रभावी ट्यूटोरियल का उपयोग करके जावा सीखना शुरू करें।

जावा क्यों सीखें? (Why to Learn Java in Hindi)

जावा छात्रों और कामकाजी पेशेवरों के लिए एक महान सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए जरूरी है, खासकर जब वे सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट डोमेन में काम कर रहे हों। यदि आप सर्वश्रेष्ठ प्रोग्रामिंग भाषा के बारे में एक सेवा का संचालन करेंगे, तो जावा का आना निश्चित है।

जावा सीखना काफी आसान है, इसलिए यदि आप कोई प्रोग्रामिंग भाषा सीखना शुरू कर रहे हैं तो जावा आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। बहुत सारे जावा टूल भी हैं जो डेवलपर्स और शुरुआती लोगों के लिए उपयोग करना आसान बनाते हैं। ऐसे कई अन्य अच्छे कारण हैं जो जावा को किसी भी प्रोग्रामर की पहली पसंद बनाते हैं:

  • जावा ओपन सोर्स है जिसका अर्थ है कि यह मुफ्त में उपलब्ध है।
  • जावा सरल और सीखने में इतना आसान है
  • जावा की काफी मांग है और यह उच्च वेतन सुनिश्चित करता है
  • जावा का एक बड़ा जीवंत समुदाय है
  • जावा में शक्तिशाली विकास उपकरण हैं
  • जावा प्लेटफ़ॉर्म स्वतंत्र है
  • जावा ऑनलाइन संकलक

यह ट्यूटोरियल अवधारणाओं को समझाने के लिए पर्याप्त संख्या में उदाहरण प्रदान करता है। आपके उदाहरणों को आपके ब्राउज़र में ही संकलित और निष्पादित करने के लिए, हमने जावा ऑनलाइन कंपाइलर प्रदान किया है। आप लगभग सभी उदाहरणों को सीधे अपने ब्राउज़र से संपादित और निष्पादित कर सकते हैं। पारंपरिक “हैलो, वर्ल्ड!” प्रिंट करने के लिए निम्नलिखित जावा कोड को चलाने के लिए आइकन रन बटन पर क्लिक करने का प्रयास करें।

कोड बॉक्स के नीचे आपको कोड का मान बदलने की अनुमति देता है। मूल्य को println() के अंदर बदलने का प्रयास करें और परिणाम को सत्यापित करने के लिए इसे फिर से चलाएँ।

public class MyFirstJavaProgram {

   /* This is my first java program.

    * This will print ‘Hello World’ as the output

    */

   public static void main(String []args) {

      System.out.println(“Hello World”); // prints Hello World

   }

}

जावा अनुप्रयोग (Java Applications in Hindi)

जावा मानक संस्करण की नवीनतम रिलीज जावा एसई 18 है। जावा की प्रगति और इसकी व्यापक लोकप्रियता के साथ, विभिन्न प्रकार के प्लेटफार्मों के अनुरूप कई कॉन्फ़िगरेशन बनाए गए थे। उदाहरण के लिए: उद्यम अनुप्रयोगों के लिए J2EE, मोबाइल अनुप्रयोगों के लिए J2ME।

नए J2 संस्करणों का नाम क्रमशः Java SE, Java EE और Java ME रखा गया। जावा को एक बार लिखने, कहीं भी चलाने की गारंटी है।

  • मल्टीथ्रेडेड – जावा के मल्टीथ्रेडेड फीचर के साथ प्रोग्राम लिखना संभव है जो एक साथ कई कार्य कर सकता है। यह डिज़ाइन सुविधा डेवलपर्स को इंटरएक्टिव एप्लिकेशन बनाने की अनुमति देती है जो आसानी से चल सकते हैं।
  • व्याख्या  – जावा बाइट कोड को स्थानीय मशीन निर्देशों में तुरंत अनुवादित किया जाता है और कहीं भी संग्रहीत नहीं किया जाता है। विकास प्रक्रिया अधिक तीव्र और विश्लेषणात्मक है क्योंकि लिंकिंग एक वृद्धिशील और हल्की प्रक्रिया है।
  • High Performance − जस्ट-इन-टाइम कंपाइलर्स के उपयोग के साथ, जावा उच्च प्रदर्शन को सक्षम बनाता है।
  • वितरित − जावा को इंटरनेट के वितरित वातावरण के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • गतिशील − जावा को C या C++ की तुलना में अधिक गतिशील माना जाता है क्योंकि इसे एक विकसित वातावरण के अनुकूल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जावा प्रोग्राम व्यापक मात्रा में रन-टाइम जानकारी ले सकते हैं जिसका उपयोग रन-टाइम पर ऑब्जेक्ट्स तक पहुंच को सत्यापित करने और हल करने के लिए किया जा सकता है।

यह ट्यूटोरियल बिगिनर के लिए तैयार किया गया है ताकि उन्हें जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की उन्नत अवधारणाओं की मूल बातें समझने में मदद मिल सके। हम उम्मीद करते है कि आपको “जावा क्या है? Java in Hindi” से सम्बंधित जानकारी हिंदी में समझ में आयी होंगी यदि आपको बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों में ऐसे शेयर करे जिससे उनकी भी हेल्प हो सके धन्यवाद!

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Subject Topics

Latest Topic

lang="hi-IN"