डेटाबेस यूजर्स क्या हैं? – Database Users in Hindi

डेटाबेस मैनेजमेन्ट सिस्टम (DBMS) का मुख्य उद्देश्य डेटाबेस (Database) में नई सूचनाओं को स्टोर (Store) करना और डेटाबेस (Database) से संग्रहीत डेटा (Stored Data) को रिट्रीव (Retrieve) करने की सुविधा प्रदान करना है। आइए जानते है डेटाबेस यूजर्स क्या हैं डेटाबेस (Database) के साथ कार्य करने अर्थात् इन्ट्रैक्ट (Interact) करने वाले लोगों को निम्नलिखित दो वर्गों में वर्गीकृत किया जा सकता है-

  • डेटाबेस यूजर्स (Database Users)
  • डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर (Database Administrator-DBA)

1. डेटाबेस यूजर्स क्या हैं? (Database Users in Hindi)

डेटाबेस मैनेजमेन्ट सिस्टम (DBMS) के साथ कार्य करने अर्थात् इन्ट्रैक्ट (Interact) करने के आधार पर डेटावेस यूजर्स (Database Users) निम्नलिखित तीन प्रकार के होते हैं-

नेवी यूजर (Navie User ) – वे यूजर्स (Users), जो मेन्यू ओरियेन्टेड एप्लीकेशन प्रोग्राम (Menu Oriented Application Programme) के माध्यम से डेटाबेस (Database) से इन्ट्रैक्ट (Interact) करते हैं और डेटाबेस (Database) पर सीमित ऑपरेशन्स (Operations) ही कर सकते हैं, नेवी यूजर (Navie User) की श्रेणी में आते हैं। इस श्रेणी के यूजर्स (Users) को डेटाबेस (Database) की उपस्थिति की जानकारी नहीं होती है। ऑटोमेटिक टेलर मशीन (ATM) के यूजर (User) इसी श्रेणी में आते हैं।

ऑन-लाइन यूजर (On-Line User) – वे यूजर्स (Users), जो डेटाबेस (Database) को सीधे-सीधे किसी ऑन-लाइन टर्मिनल (On-Line Terminal) अथवा यूजर इन्टरफेस (User Interface) के माध्यम से एक्सेस (Access) करते हैं और डेटाबेस सिस्टम (Database System) से कम्यूनिकेट (Communicate) करते हैं, ऑन-लाइन यूज़र (On-Line User) की श्रेणी में आते हैं। इस श्रेणी के यूजर्स (Users) को डेटाबेस (Database) की उपस्थिति की जानकारी होती है एवं ये डेटा मैनिपुलेशन लैंग्वेज (Data Manipulation Language-DML) के माध्यम से डेटाबेस (Database) को भी मैनिपुलेट (Manipulate) कर सकते हैं।

प्रोग्रामर (Programmer) – वे यूजर्स (Users), जो नेवी यूज़र्स (Navie Users) और ऑन-लाइन यूजर्स (Online Users) के लिए एप्लीकेशन प्रोग्राम (Application Programme) तथा यूजर इन्टरफेस (User Interface) विकसित करते हैं, प्रोग्रामर (Programmer) की श्रेणी में आते हैं। प्रोग्रामर (Programmer), एप्लीकेशन प्रोग्राम्स (Application Programmes) को विकसित करने के लिए किसी ऑब्जेक्ट ओरिएन्टेड लैंग्वेज (Object- Oriented Language); जैसे—C++, C#, Java, Visual Basic .Net या किसी फोर्थ जेनरेशन लैंग्वेज (Fourth Generation Language – 4GL), जैसे- SQL SQR या Xbase का प्रयोग करते हैं।

2. डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर क्या हैं? (Database Administrator – DBA in HIndi)

वे यूजर (User) अथवा यूजर्स (Users) का एक ऐसा समूह, जो डेटाबेसेज़ (Databases) को क्रिएट (Create), मॉडिफाई (Modify) और मेन्टेन (Maintain) करने के लिए उत्तरदायी होते हैं और डेटाबेसेज़ (Databases) की एक्सेसिंग (Accessing) को कन्ट्रोल (Control) करते हैं, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर (Database Administrator-DBA) कहलाते हैं। डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर (Database Administrator-DBA), डेटाबेस (Database) के स्ट्रक्चर (Structure) को परिभाषित (Define) करता है; डेटाबेस (Database) में संग्रहीत डेटा (Stored Data) पर निष्पादित किए जा सकने वाले ऑपरेशन्स (Operations) को प्रत्येक यूजर (User) के लिए निर्धारित करता है और डेटाबेस (Database) की शेयरिंग (Sharing) को विभिन्न यूजर्स (Users) एवं प्रोग्राम्स (Programmes) के लिए भी निर्धारित करता है। डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर (Database Administrator DBA), डेटाबेस (Database) के प्रत्येक यूजर (User) का प्रोफाइल (Profile) मेन्टेन (Maintain) करता है तथा उन्हें डेटाबेस (Database) पर निष्यादित किए जा सकने वाले विभिन्न प्रकार के ऑपरेशन्स (Operations) के लिए परमिशन्स (Permissions) भी एसाइन (Assign) करता है। विदित हो कि यूजर प्रोफाइल (User Profile ) का प्रयोग डेटाबेस सिस्टम (Database System) द्वारा इस बात की पुष्टि के लिए किया जाता है कि कोई यूजर (User) किसी विशेष डेटाबेस (Database) पर किस-किस प्रकार के ऑपरेशन्स (Operations) को निष्पादित कर सकता है डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर (Database Administrator-DBA) उन प्रोसीजर्स (Procedures) को भी परिभाषित करता है जो प्राकृतिक, मानवीय एवं हार्डवेयर कारणों से डेटा (Data) के नष्ट होने की स्थिति में उसे रिकवर (Recover) कर सकें।

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको डेटाबेस यूजर्स क्या हैं? (Database Users in Hindi) समझ में आ गया होगा। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके बताएं और यदि आपकी कोई सुझाव हो तो हमें ईमेल करें या जिससे हम आपके लिए और अच्छा कंटेंट प्रोवाइड करा सके।

यदि आपको मेरी यह लेख डेटाबेस यूजर्स क्या हैं? (Database Users in Hindi) जानकारी हिन्दी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों और Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share करें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों की हेल्प हो सके।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subject Topics

Latest Topic