जावा के फीचर्स क्या है? Features of Java in Hindi

Java केवल एक Programming Language ही नहीं है बल्कि ये एक Platform भी है जब Sun Microsystems ने November 1995 में Java को दुनिया से परिचित करवाया तब Company के Cofounder Bill Joy मे Java की निम्न परिभाषा दी थी कि JavaSmall, Simple, Safe, Object-Oriented, Interpreted Dynamically Optimized, Byte-Coded. Architecture-Neutral, Garbage-Collected, Multithreaded Programming Language है जिसमें Distributed Dynamically Extensible Programs लिखने के लिए एक Strongly Typed Exception Handling Mechanism है। जावा के इन्हीं गुणों को Java के Features भी कहते हैं। हम यहाँ पर ओर जावा के फीचर्स क्या है? Features of Java in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले है।

जावा भाषा – Java लैंग्वेज in Hindi

Java एक छोटी और सरल भाषा है जिसे आसानी से सीखा जा सकता है। जावा को इस तरह से Design किया गया है कि इसे कोई भी प्रोग्रामmer आसानी से सीख सके और Computer प्रोग्रामिंग के Internal Functionality को जाने बिना भी ज्यादा से ज्यादा Efficient प्रोग्राम Develop कर सके। यदि किसी प्रोग्रामmer को किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का थोड़ा भी ज्ञान है, तो वह बहुत ही आसानी से व जल्दी से Window Based Application Internet Based Distributed Application (Applets) Develop करना सीख सकता है।

जब जावा को पहली बार Release किया गया था, तब वह काफी छोटी भाषा थी। लेकिन आज ये काफी बड़ी भाषा बन चुकी है और सभी प्रकार के ऍप्लिकेशन्स को Efficiently Develop करने में सक्षम है। ये लैंग्वेज C/C++, Simula, Ada जैसी कई अन्य लैंग्वेज से प्रेरित है. लेकिन इसकी ज्यादातर Coding C++ लैंग्वेज के समान ही है इसलिए किसी C/C++ प्रोग्रामmer को जावा सीखने में कोई कठिनाई नहीं होती है।

इस लैंग्वेज में C व C++ के अच्छे Features को Use कर लिया गया है जबकि इन लैंग्वेज के Confusing तथा Typical Features को छोड़ कर उनके स्थान पर अधिक सरल Concepts को Include कर लिया गया है। जैसे C++ के Operator Overloading व Pointer जैसे Concepts को जावा में छोड़ दिया गया है, जबकि Multithreading जैसी Advance Technique को Add कर लिया गया है।

ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड – Object Oriented in Hindi

Java में हर चीज Object व Class के रूप में परिभाषित है, जिसे Object Oriented प्रोग्रामिंग Concept कहा जाता है। OOPS हमें Abstraction and Encapsulation, Polymorphism और Inheritance जैसे Features प्रदान करता है, जिससे हम एक समस्या को उसी तरह से Computer में Logically Organize कर सकते हैं, जिस तरह से समस्या Real World में Actually या Physically Organized रहती है जावा में बहुत सारी जरूरी Classes पहले से ही Packages के Form में हमें प्राप्त होती है, जिन्हें बिना Rewrite किए हम ज्यों का त्यों Use कर सकते हैं।

वितरित – Distributed in Hindi

Java के प्रोग्राम Network पर यानी Web Pages पर भी Execute होते हैं। इसलिए इसे Distributed लैंग्वेज कहा जाता है। Distribution का मतलब ये होता है कि Java के प्रोग्राम किसी भी Platform पर Run हो सकते हैं।

हम जानते है कि आज कई तरह के Operating Systems उपलब्ध है और अलग-अलग लोग अपनी जरूरत व इच्छा के अनुसार अलग-अलग Operating Systems का प्रयोग करते हैं। कोई Windows Operating System Use करता है तो कोई Linux तो कोई MacOS या OS/2 Use करता है। ये सभी अलग-अलग Platform कहलाते हैं।

यदि हम Windows Based Computer पर कोई प्रोग्राम “C” या Visual Basic जैसी भाषा में Create करते हैं, तो ये प्रोग्राम उन सभी Computers पर आसानी से Run होते हैं जो Windows को Use करते हैं।

लेकिन यदि इन्हीं प्रोग्राम को Linux या MacOS पर Execute करने की कोशिश की जाए तो ये प्रोग्राम उस Operating System पर Execute नहीं होते। इन Platforms के लिए प्रोग्राम को वापस इन्हीं Platform वाले Computers पर Compile करना पडता है। जबकि Java के साथ ऐसा नहीं है।

जावा में हम किसी भी Platform पर प्रोग्राम Create करके Compile करें, वे प्रोग्राम सभी अन्य Platforms पर समान रूप Execute होते हैं यानी Java के प्रोग्राम को विभिन्न Platforms पर Distribute किया जा सकता है इसलिए Java को Distributed लैंग्वेज कहा जाता है।

जावा को इस प्रकार से Design किया गया है कि हम इसमें ऐसे ऍप्लिकेशन्स Develop कर सके, जो Internet पर चल सके। इस लैंग्वेज में ये Ability है कि ये Data व प्रोग्राम दोनों को Internet पर विभिन्न Computers पर Share कर सकता है। जावा ऍप्लिकेशन्स Remote Objects को भी उतनी ही आसानी से Access व Open कर सकते हैं, जितनी आसानी से वे Local Computer के Objects को Open व Access करते हैं। जावा ऐसी Networking की सुविधा प्रदान करता है कि विभिन्न Remote Locations पर स्थित विभिन्न प्रोग्रामmers एक ही Single Project पर समान समय पर एक साथ काम कर सकते हैं।

संकलित और व्याख्यायित – Compiled and Interpreted in Hindi

ज्यादातर अन्य लैंग्वेज के प्रोग्राम या तो Compile होते हैं या फिर Interpreted होते हैं। लेकिन Java के प्रोग्राम Compile भी होते हैं और Interpreted भी। Java के प्रोग्राम को सबसे पहले Compile किया जाता है। Java के प्रोग्राम Compile होने के बाद सीधे ही Machine लैंग्वेज में Convert नहीं होते हैं, बल्कि ये Source Code व Machine Code के बीच की स्थिति में Convert होते हैं जिसे Bytecodes कहा जाता है।

इन Bytecodes को जब किसी भी Platform पर Run करना होता है तब ये Bytecodes उसे Computer के Platform के अनुसार Interpreted हो कर पूरी तरह से उस Machine के अनुसार Machine Code में Convert होते है और उस Platform पर Execute हो सकते हैं।

जावा मजबूत और सुरक्षित – Java Robust and Safe in Hindi

Java के प्रोग्राम में Errors आने की सम्भावना अन्य लैंग्वेज की तुलना में बिल्कुल कम होती है। इसलिए Java के प्रोग्राम को Robust कहा जाता है। इसके Compiler में विभिन्न प्रकार से Generate होने वाली Errors को Handle करने के लिए कई Built-in तरीके Develop कर दिए गए है और जावा को इस तरह से Design किया गया है, कि एक बार सही तरीके से Compiled प्रोग्राम में कभी भी Error आने की सम्भावना नहीं रहती है। जितनी भी Errors आनी होती है, ये सभी प्रोग्राम Development व Testing के समय ही आ जाती है. जिन्हें Handle कर लिया जाता है।

इसमें Compile Time व Runtime दोनों स्थानों पर विभिन्न प्रकार के Errors के लिए विभिन्न Data Types की Checking होती है। विभिन्न प्रकार के Objects द्वारा ली जाने वाली मेमोरी को ये स्वयं ही Release कर देता है, जिससे हमें इस बात की चिन्ता करने की जरूरत नहीं होती है, कि हमने सभी Unrequited Objects को Destroy करके उनकी मेमोरी को Release किया या नहीं।

जावा में Exception Handling के लिए भी सुविधा प्रदान की गई है, जिसका प्रयोग हम Serious Errors को Trap करने व उन्हें Solve करने के लिए कर सकते हैं. जिससे हमारे प्रोग्राम की और सुरक्षा हो जाती है। जब हम Internet की बात करते हैं, तब Security काफी मायना रखती है। जावा स्वयं ही विभिन्न प्रकार के मेमोरी Management व मेमोरी Access से सम्बंधित काम करता है, इसलिए ये कभी भी मेमोरी व उसमें Stored Data को गलत तरीके से Access करने की छूट नहीं देता है।

इस वजह से Applet द्वारा किसी Computer में Virus आने की सम्भावना ही नहीं होती है। क्योकि जावा में Pointers की सुविधा नहीं है जो Directly मेमोरी को Access कर सके, इसलिए हम किसी भी Computer की मेमोरी को Directly Access नहीं कर सकते हैं। साथ ही जावा Applets कभी किसी Client Computer के Resources को Access नहीं करते हैं. इसलिए जावा Applets कभी भी Clients के Computer या उसके Data को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं।

Architecture Neutral / Platform Independent / Portable / Byte Coded

Java के Bytecodes विभिन्न प्रकार के Processors व Operating Systems पर समान रूप से Run हो सकते हैं। इसलिए इसे Architecture Neutral or Portable कहा जाता है। जावा के प्रोग्राम को केवल एक ही बार Develop करना होता है। एक बार इसे Develop करने के बाद इसे किसी भी Computer पर किसी भी Platform पर Run किया जा सकता है।

यदि Operating System, System Resources या Processor में Change किया जाता है. तब भी हमें जावा के प्रोग्राम में किसी प्रकार का Change करने की जरूरत नहीं होती है। यही जावा के सबसे ज्यादा Popular होने की मुख्य वजह है, जिससे हम जावा का प्रयोग Internet प्रोग्रामिंग के लिए करके World Wide Web पर Run होने वाले ऍप्लिकेशन्स: Develop करते हैं और विभिन्न Computers को आपस में Interconnected करते हुए World Wide Web पर काम करने के लिए ऐसे प्रोग्राम को Use करते हैं।

हम जावा Applet को Remote Computer से Download कर सकते हैं और फिर उसे अपने Computer पर Run कर सकते हैं। इस प्रकार की सुविधा होने से एक User को उसके घर पर ही विभिन्न प्रकार के ऍप्लिकेशन्स व Applets प्राप्त हो जाते हैं, जिन्हें वह Use करना चाहता है।

जावा दो तरीको से Portable होता है एक तो जावा Compiler Byte codes Instructions Generate करता है, जिसे किसी भी Computer पर Implement किया जा सकता है और दूसरा जावा के Primitive या Basic Data Types Machine पर निर्भर नहीं होते हैं बल्कि जावा Platform पर निर्भर होते हैं। यानी किसी भी Compute पर जावा के सभी Data Types की Size समान होती है, चाहे हम Pentium Computer पर जावा प्रोग्राम को Use करें. चाहे AMD पर !

Java Garbage Collective in Hindi

Java एक प्रोग्रामmer को मेमोरी Manage करने की सुविधा प्रदान नहीं करता है बल्कि जरूरत के अनुसार स्वयं ही मेमोरी Management करता है। इसलिए प्रोग्रामmer द्वारा मेमोरी Management के समय किसी दूसरे Data को नुकसान पहुंचाने की सम्भावना नहीं होती है। इसलिए ये लैंग्वेज “C” व “C++” जैसी भाषाओं की तुलना में अधिक सुरक्षित या Secure लैंग्वेज है।

जावा हाई परफॉरमेंस लैंग्वेज – Java High Performance लैंग्वेज in Hindi

Java के प्रोग्राम Interpreted Mode में Run होते हैं लेकिन फिर भी अन्य Interpreted Based लैंग्वेज की तुलना में Java की Speed व Performance बहुत अच्छी होती है। इसलिए इसे High Performance लैंग्वेज कहा जाता है।

मल्टीथ्रेडेड और इंटरएक्टिव क्या होते हैं? – Multithreaded and Interactive in Hindi

Java ये सुविधा प्रदान करता है कि एक ही Software प्रोग्राम के विभिन्न भागों को एक ही समय में एक साथ Run किया जा सकता है। इसलिए इसे Multithreaded लैंग्वेज कहा जाता है।

उदाहरण के लिए मानलो कि हम किसी प्रोग्राम से Audio Sound तो सुन ही रहे हैं. साथ ही उसी प्रोग्राम में Scroll Bars को भी Use कर रहे हैं। किसी Window में एक तरफ कोई Movie Clip तो Play हो ही रहा है, साथ ही हम किसी अन्य Movie Clip को Open करने के लिए Open Dialog Box में किसी दुसरी Movie Clip को भी खोज रहे हैं। इस तरह से एक ही प्रोग्राम के विभिन्न हिस्सों का एक ही समय में एक साथ Run होना Multithreaded Concept के कारण ही सम्भव होता है।

गतिशील और एक्स्टेंसिबल – Dynamic and Extensible in Hindi

Java में एक ही प्रोग्राम के कई Versions को एक साथ Maintain किया जा सकता है। इसलिए इसे Dynamic लैंग्वेज भी कहा जाता है। यानी जावा एक Dynamic लैंग्वेज है। जावा में किसी प्रोग्राम के लिए Required Classes जावा के प्रोग्राम के Run होते. समय उसमें Link हो सकती है और जैसे ही उस Class का काम समाप्त होता है यह Class स्वयं ही मेमोरी से Release हो जाती है। इस प्रक्रिया को Dynamic Process कहा जाता है।

जावा एक Query द्वारा ये भी Determine कर सकता है कि प्रोग्राम के Run Time में उससे कौनसी Class Link हो रही है। साथ ही यह प्रोग्राम के Run Time में भी किसी भी Dynamic Class या Dynamic Link Library से Link हो सकता है और Run Time सुविधाओं को प्राप्त कर सकता है। इस प्रक्रिया को Dynamic Linking भी कहते हैं।

जावा हमें अन्य लैंग्वेज के Methods को भी जावा में use करने की सुविधा प्रदान करता है। इन Methods को Native Methods कहते हैं और ये प्रोग्राम के Run Time में Dynamically Link हो कर अपना काम करते हैं। यानी हम जावा में अन्य लैंग्वेज की सुविधाओं को Use करके जावा के प्रोग्राम की क्षमताओं को बढ़ा सकते हैं या Extend कर सकते हैं। इसी प्रक्रिया को जावा की Extensibility कहते हैं।

Java के प्रोग्राम कई प्रकार के होते हैं, उनमें से कुछ निम्नानुसार हैं :

Java ऍप्लिकेशन्स in Hindi

ये ऐसे प्रोग्राम होते हैं जिन्हें Execute होने के लिए किसी Browser की जरूरत नहीं होती है। ये Stand Alone होते है और किसी भी Computer पर Run हो सकते हैं। इन्हें Command Prompt पर Run किया जा सकता है।

Java Applets in Hindi

ये ऐसे प्रोग्राम होते हैं जिन्हें Run होने के लिए Browser की जरूरत होती है। ये प्रोग्राम Web Pages पर Run होते हैं। एक Applet प्रोग्राम कभी भी किसी Local Machine के Resources को Access नहीं करता है।

Java Servlet in Hindi

ये प्रोग्राम Web Servers की Functionality को बढ़ाने के लिए लिखे जाते हैं। सामान्यतः इनका कोई GUI नहीं होता है।

जावा पैकेजेस क्या है? – Java Packages in Hindi

ये Java की Classes का एक Collection होता है जिसे किसी भी अन्य Java प्रोग्राम में आसानी से Reuse किया जा सकता है।

Object Oriented Concept प्रोग्रामिंग करने का एक असाधारण लेकिन बहुत ही Powerful तरीका है। OOP में एक Computer प्रोग्राम को Objects के एक ऐसे Group के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें सभी Objects आपस में Interact कर सकते हैं।

त्यानी सभी Objects अपनी सूचनाओं का एक दूसरे के बीच Transaction कर सकते हैं। OOPS में दुनिया की हर चीज को Object माना जाता है। मानलो कि एक Worker Object Money Object को Company Funds Object से लेता है और अपने स्वयं के Bank Account Object में जमा करवाता है। यदि दूसरा कोई Worker Object DoublecheckFund Object को Use करता है तो Polish Object को बुलाया जाता है।

Java प्रोग्राम की सबसे बड़ी यदि कोई विशेषता है, तो वह ये है कि Java के प्रोग्राम को World Wide Web Pages पर Execute किया जा सकता है। इन प्रोग्राम को Applets कहते हैं। Java से पहले HTML Format में ही विभिन्न Web Pages को लिखा जाता था। ये Web Pages ऐसे होते थे, जिसमें जिस Page को देखना हो उसके Hyperlink पर Click करो और दूसरा Page देखना है तो उसके Hyperlink पर Click करो और आगे से आगे बढते जाओ।

जबकि Java Applet जो कि Web Pages पर Run होते हैं. अधिक अच्छा अनुभव प्रदान करता है। इसमें User के Response के अनुसार Web Page Dynamically Update होता है। जैसे आज हम कई TV Channel पर देखते हैं जहां कोई सवाल पूछा जाता और लोग SMS भेज कर अपना पक्ष बताते हैं। जैसे-जैसे लोग SMS भेजते रहते है, SMS की संख्या भी बदलती रहती है ये काम Dynamically होता है जो कि Java के कारण ही सम्भव हुआ है।

आज User Internet पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार के Web Pages से Java के कारण ही Interact कर सकता है। यदि इसका उदाहरण लेना चाहें, तो Share Market का सारा काम Online होता है User जब चाहे अपने Account की Information को प्राप्त कर सकता है। यदि वह किसी Company का Share खरीदना चाहता है. तो वह Online खरीद सकता है जैसे ही वह Share खरीदता है, उस Company के Buyers की संख्या बढ़ जाती है। इसी तरह से यदि Share को बेचा जाता है, तो Company के Sellers की संख्या बढ़ जाती है ये जो परिवर्तन Web Pages के Data में होता है, वह Dynamic परिवर्तन कहलाता है। यानी Web Page Dynamically या Run Time में User के Interaction से Update होता है। इस प्रकार की Secure Dynamic a Online सुविधा हमें Java के कारण ही प्राप्त हो पा रही है।

हालांकि Web Based प्रोग्राम की वजह से Java अधिक महत्वपूर्ण लगती है लेकिन ये एक General Purpose लैंग्वेज भी है जिसका प्रयोग सभी तरह के प्रोग्राम को Develop करने में होता है। आज हम Mobile के जितने भी Software देखते हैं उनमें से ज्यादातर Java Based हैं। Mobile में जो Games Run होते हैं वे ज्यादातर Java Develop किए जाते हैं।

जावा फीचर्स सम्बंधित प्रश्न और उत्तर

जावा में इंटरफेस क्या हैं?

जावा में इंटरफेस एक ऐसी एक्सेस स्पेस होती है जो केवल अंदरूनी फंक्शनलिटी को प्रदान करती है। यह अन्य क्लासेस को इस्तेमाल करने के लिए आसान बनाता है और इसे इम्प्लीमेंट करने से एक इंटरफेस क्लास एक अभिव्यक्ति होता है।

जावा में थ्रेड्स क्या हैं?

जावा में थ्रेड्स एक ऐसी फीचर है जो एक समय में अनेक कार्यों को एक साथ चलाने की अनुमति देता है। इससे कोड का प्रदर्शन बेहतर होता है और एप्लिकेशन का रिस्पांसिवनेस बढ़ता है।

जावा में एक्सेप्शन्स क्या होती हैं?

जावा में एक्सेप्शन्स एक ऐसी स्थिति होती है जब कोड अचानक से ठीक से काम नहीं करता है। ये अनियंत्रित त्रुटियों के साथ सामने आने वाली समस्याएं होती हैं। जब एक एक्सेप्शन होता है, तो उसका प्रोग्राम रिकवर होता है और इसे हैंडल किया जाता है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Subject Topics

Latest Topic

lang="hi-IN"