Database के गुण और लाभ in Hindi

डेटाबेस हमारे काम या बिजनेस को कैसे बदल सकते हैं यह समझने के लिए एक बेहतरीन स्थान है. इस ब्लॉग में हम आपको Database के गुण और लाभ in Hindi में बताएंगे की कैसे यह आपके काम या बिजनेस को बेहतर बना सकते हैं।

डेटाबेस और इसके गुण (Database and Its Properties)

किसी कार्य विशेष से सम्बन्धित सूचनाओं (Information) / डेटा (Data) का व्यवस्थित रूप से एकत्रीकरण ही डेटाबेस (Database) है। डेटाबेस (Database) डेटा फाइल्स (Data Files) का एक ऐसा समूह है, जो एकीकृत फाइल सिस्टम (Integrated File System) की भांति होता है तथा डेटा (Data) के अनुलिपिकरण (Duplication) को कम करता है, साथ ही कोई भी वांछित जानकारी सरलता से प्राप्त (Access) करवाता है। इस एकीकृत फाइल सिस्टम (Integrated File System) में अनेक फाइल्स एक-दूसरे से सम्बद्ध होते हुए भी पूर्णता का आभास प्रदान करती हैं। टेलीफोन डायरेक्ट्री इसका एक अच्छा उदाहरण है।

अन्य शब्दों में डेटाबेस (Database), सम्बन्धित डेटा का एक संग्रह (Collection) होता है डेटाबेस (Database) की परिभाषा में डेटा (Data) से हमारा तात्पर्य उन तथ्यों (Facts) से है, जिनका कुछ आशय होता है और जिन्हें रिकॉर्ड (Record) किया जा सकता है। उदाहरणस्वरूप, यदि आपने किसी इन्डेक्स्ड एड्रेस बुक (Indexed Address Book) में अपने जानने वाले व्यक्तियों के नाम, टेलीफोन नम्बर एवं पतों को लिख रखा है तो इसे एक डेटाबेस (Database) कहा जा सकता है। 

तकनीकी भाषा में डेटाबेस (Database) को इस तरह परिभाषित किया जा सकता है- “डेटाबेस (Database) एक समान रिकॉर्ड्स (Records) का एक समूह होता है, जिसे किसी विशेष फाइल आर्गेनाइज़ेशन (File Organization) में किसी सेकण्डरी स्टोरेज डिवाइस (Secondary Storage Device); जैसे- डिस्क (Disk), पर एक कम्प्यूटर-फाइल (Computer-File) के रूप में स्टोर (Store) किया जा सकता है।” किसी सेकेण्डरी स्टोरेज डिवाइस (Secondary Storage Device) पर डेटाबेस फाइल्स (Database Files) को मैगनेटिक स्वरूप (Magnetic Form) में बाइनरी डिजिट्स (Binary Digits) के रूप में स्टोर (Store) किया जाता है। ये बाइनरी डिजिट्स (Binary digits), वाइट्स (Bytes) अर्थात् कैरेक्टर्स (Characters), डेटा आइटम्स (Data-Items), रिकॉर्डस (Records) और फाइल (File) के क्रम में व्यवस्थित होते हैं। इन्हें निम्नांकित Fig.-1.01 में दर्शाया गया है-

डेटाबेस (Database) के प्रमुख गुण (Properties) निम्नलिखित हैं (Database Properties in Hindi)

  • एक अच्छे डेटाबेस (Database) में वांछित जानकारी को शीघ्रता, सत्यता एवं शुद्धता से उपलब्ध कराने का गुण होना आवश्यक है। ऐसा एक Non-Procedural भाषा; जैसे—SQL, के द्वारा ही किया जा सकता है।
  • एक अच्छे डेटाबेस (Database) में डेटा (Data) की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए।
  • एक अच्छे डेटाबेस (Database) में स्थित डेटा (Data) के रूप में संचित जानकारी में सामंजस्यता होनी चाहिए। यदि डेटाबेस (Database) की किसी टेबल (Table) का कोई रिकॉर्ड (Record) बदला गया है तो उसकी उन सभी टेबल्स (Tables) के अन्दर जिस-जिस स्थान पर भी वह रिकॉर्ड (Record) आता है, स्वतः ही वह बदल जाना चाहिए।
  • एक अच्छे डेटाबेस (Database) में स्थित डेटा (Data) को कोई अवांछनीय व्यक्ति छेड़छाड़ न कर सके इसके लिए, डेटा (Data) की सुरक्षा का प्रबन्ध होना चाहिए। डेटा (Data) की सुरक्षा पासवर्ड (Password) डालकर की जा सकती है।

डेटाबेस के लाभ (Benefits of Database in Hindi)

डेटाबेस दृष्टिकोण (Database Approach) के प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं-

  • किसी एक डेटाबेस (Database) का प्रयोग अनेक व्यक्तियों द्वारा किए जाने पर सूचना (Information) का प्रयोग करने वाली कोई रिपोर्ट (Report) असंगत (Inconsistent) नहीं होगी।
  • सभी व्यक्ति डेटाबेस (Database) को उनकी आवश्यकता के अनुरूप देख सकते हैं। एप्लीकेशन सिस्टम्स (Application Systems) को डेटाबेस (Database) से स्वतन्त्र विकसित किया जा सकता है।
  • डेटा वैलिडेशन (Data Validation) और डेटा अपडेशन (Data Updation) एक बार किया जाएगा और सभी के लिए समान होगा।
  • डेटाबेस (Database) से डेटा (Data) को सभी यूजर्स (Users) द्वारा शेयर (Share) किया जाता है।
  • चूंकि डेटाबेस (Database) में डेटा (Data) को एक बार ही प्रविष्ट किया जाता है और सुरक्षा उपायों (Security Measures) द्वारा सुरक्षित (Protected) होता है अतः डेटा सुरक्षा (Data Security) और गोपनीयता (Privacy) को प्रबन्धित (Manage) और सुनिश्चित (Ensure) किया जा सकता है।
  • चूंकि डेटाबेस (Database) संचरित सूचनाओं (Structured Information) का भण्डारण (Storage) है, अतः डेटा स्ट्रक्चर्स (Data Structures) के तर्क अर्थात् लॉजिक (Logic) का प्रयोग करके क्वैरीज़ (Queries) का उत्तर शीघ्रता से दिया जा सकता है।

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको डेटाबेस के गुण और लाभ (Benefits of Database in Hindi) समझ में आ गया होगा। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके बताएं और यदि आपकी कोई सुझाव हो तो हमें ईमेल करें या जिससे हम आपके लिए और अच्छा कंटेंट प्रोवाइड करा सके।

यदि आपको मेरी यह लेख डेटाबेस के गुण और लाभ की टेक्निकल जानकारी हिन्दी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों और Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share करें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों की हेल्प हो सके।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subject Topics

Latest Topic