fbpx

Digital Marketing In Hindi

मुझे पता है आप सब लोग Mostly यही सवाल मन में आता होगा What is SEO in हिंदी या What is Digital Marketing in Hindi ! तो में आप सभी का समाधान ले कर आया हूँ और वो भी Hindi में क्यों कि जो बात हिंदी में है वो और कही नहीं ! में खुद MBA Pass out हूँ But मुझे भी जब कोई deep Information चाहिए होती है तो में भी Google में Topic से Related information हिंदी में Search करता हूँ ! ताकि मुझे जो भी information चाहिए वो मुझे अपनी Language में समझ में जल्दी आ जाये !
तो चलिए Friends शुरू करते है Internet में हिंदी की क्रांति !

Hello friends आप सभी का स्वागत है digihindi.in में. ये Digital marketing in हिंदी का पहला Chapter है इस में हम सब सीखेंगे Digital marketing होती क्या है और इस के क्या क्या फायदे है और हम अपने Business की कैसे Brand promotions कर सकते है .

इस चैप्टर में आज हम क्या सीखेंगे?                                                   

(1)Digital Marketing क्या है ?और इस के फायदे !

(2)SEO क्या है ! (On page and Off page)

(3)E-mail Marketing क्या है ?

(4) Facebook marketing क्या है ?

(5) Social Media Marketing क्या है ?

 

सब से पहले हमें ये पता होना चाहिए की असल में Digital Marketing क्या होती है और इससे होने वाले फायदे और नुकसान!

 

आज के digital  युग में हम Digital Marketing के बारे  में बहुत ज्यादा  सुना है ! | अगर आपको इस Topic से जुड़े कुछ डाउट है तो मैं आपको बता दूँ की ये लेख आपके लिए ही है| तो चलिए आज हम Digital Marketing क्या है और इस Topic पर चर्चा करते हैं.!

Friends आप सभी ने Digital Marketing का नाम तो सुना ही होगा और इसके बारे में जानते भी होंगे लेकिन क्या आप सब जानते है की Digital Marketing Kya Hai, यदि नहीं जानते है तो आज हम आपको इसी के बारे में digital marketing in Hindi में बताने वाले है|

What is Digital Marketing in Hindi? | डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?  

यहाँ पर डिजिटल का अभिप्राय इलेक्ट्रॉनिक और कंप्यूटर से है और मुख्य रूप से Internet से है जो एक इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क है जिस नेटवर्क का हिस्सा दुनिया का हर वो व्यक्ति है जो किसी भी डिजिटल उपकरण के द्वारा Internet का प्रयोग करता है |

किसी भी Business या service को सबसे पहले उसके उत्पादक ही जानते है उसके बाद वो लोग जानते हैं जो लोग उस उत्पाद से जुड़े हुए हैं और जानने वाले लोगों का दायरा काफी सीमित होता है | उपभोक्ताओं को जब तक उस उत्पाद या सर्विस के बारे में सूचना ना मिले तब तक उन्हें पता भी नहीं चलेगा की ऐसी कोई सर्विस या उत्पाद बाज़ार में उपलब्ध है |

आज के युग में सब Online हो गया है। Internet ने हमारे जीवन को बेहतर बनाया है और हम इसके माध्यम से कई सुविधाओं का आनंद केवल फ़ोन या Laptop के माध्यम से  लेते  है।

(Online shopping, Ticket booking, Recharges, Bill payments, Online Transactions , Recharge,) आदि जैसे कई Work हम इंटरनेट के माध्यम से कर सकते है । इंटरनेट के प्रति Users के इस  रुझान की वजह से बिज़नेस Digital Marketing (डिजिटल मार्केटिंग) को अपना रहे है !

यदि हम Market stats की ओर नज़र डालें तो लगभग 80% shoppers किसी की product को खरीदने से पहले या service लेने से पहले online research ज़रूर  करते है । ऐसे में किसी भी कंपनी या बिज़नेस के लिए Digital Marketing Important  हो जाती है।

निष्कर्ष यह है की किसी भी services या product की इंटरनेट द्वारा online promotion किया जाये तो हम उस को Digital Marketing कहते है !

डिजिटल मार्केटिंग के लाभ . Benefits of Digital Marketing

(Brand  Promotion)

(1) Digital Marketing के द्वारा हम किसी भी Brand का Promotion बहुत ही कम समय और काफी किफायती दामों में कर सकते है ! और आज की digital world में हर कोई Internet से अच्छी तरह परिचित है और काफी active भी है अर्थात हम, Social Media के माध्यम जैसे Facebook, youtube, Instagram ,आदि के ज़रिए हम अपने Brand  का promotion कर सकते है !

(You Can Track your Target Audience) Digital Marketing की Help से आप अपने Online Campain को Easily Track कर सकते है 

(2) Traditional Marketing के विपरीत Digital Marketing में हम internet की help से एक जगह बैठे बैठे भी हम अपने मार्केटिंग movements पर नजर रख सकते है और इस technique से अपने Marketing Campaign को Analysis कर के आवश्यकता अनुसार Changes भी कर सकते है !

(3) डिजिटल मार्केटिंग से हम अपने campaign को आसानी से track कर सकते है ! कि कितने users ने हमारे campaign को देखा और उनकी Current location का भी पता लगाया जा सकता है !

(4) हम Digital Marketing के  द्वारा हम अपने targeted customers तक अपने product कि information बहुत ही कम समय में और काम पूँजी लगा कर सकते है ! जो कि traditional Marketing में इसके विपरीत होता है !

Digital Marketing में use होने वाले Tools.

(1) SEO क्या है ? What is SEO 

SEO– एक ऐसी Technique है ! जिस का use करके हम website की ranking increase कर सकते है !

और easy Words में बोले तो –
SEO वह तरीका है जिसका use करके Search Engines में Top पर ला सकते है ! जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देख सके !

Website पर Traffic जरूरी है क्यों की जब आप की website पर ज्यादा से ज्यादा लोग आएँगे तो अपने आप आप के पास पैसे आने लगेगा ! Because जहाँ Public है वहा पैसा भी है !

(I) On-page -SEO

 

 

अपने blog या artical Google या दूसरे search engine में rank करवाने के लिए on-page optimization बेहद जरूरी है. अपने Blog पर ज्यादा से ज्यादा traffic पाने के लिए एक अहम factor है ! if आप को जानना है की on-page SEO क्या है और अपने blog post में on-page optimization techniques को कैसे implement किया जाता है तो इस Blog को पूरा पड़े !

On -Page SEO में हम Keyword research, Post Title, permalink, Meta description, quality content, keyword ka सही जगह में उसे , image optimization, Headings का सही use, internal aur external links इसके अलावा और भी बहुत techniques का इस्तेमाल करते है .

तो आप अगर SEO में अपने आप को मास्टर बनाना चाहते हैं तो On-Page SEO को कर कर पहले आपको मजबूत बनाना होगा . जिस दिन आप On-Page SEO me माहिर बन जाएंगे आप की ब्लॉग भी Search engines के First rank पर आने लगेगी !.

 

ON PAGE SEO करना इतना ज़रुरी क्यों होता है ? 

हम अपने BLOG को Directly Rank नहीं कराते बल्कि bolg में जो post लिख कर Publish करते है !
उनको Rank कराते है जब हमारा कोई पोस्ट search engine के पहले पेज पर पहले नंबर पर Rank कर जाता है तो इससे पूरे Blog को फायदा पहुँचता है ! इससे BLOG मई Traffic ही नहीं बढ़ता बल्कि Domain authority भी बड जाती है !
On-Page SEO Optimized post यानि की high-quality content पोस्ट में readers ज्यादा time देते है!. क्योंकि सही On-Page optimized Post Search engine friendly होने से user friendly भी बन जाता है ! Readers के लिए ये अच्छा experience रहता है जब वो Perfectly Optimized Blog पोस्ट को पढ़ते है ! इससे Blog की reputation increase होती है !

जब हम अपने किसी POST को पहले PAGE में Rank कराने में सफल हो जाते है ! तो हम उस post से दूसरे Post को जोड़ कर हम दूसरे Post में Traffic ले सकते है ! और हम इस तरह अपने पेज का Bounce rate भी काम कर सकते है !

Read more: Digital Marketing Course fees in Delhi

(II) What is Bounce Rate ?

जब कोई Visitor Blog में आते है और बिना एक second भी रुके पेज से तुरंत बहार चले जाते या पेज close कर देते है उसे हम bounce rate कहते है !

हर Bloger चाहता है किस कोई भी visitor आयें तो वो ज्यादा से ज्यादा time उसकी Blog Post को पड़े ! Then इससे Blog की seo भी Improve होती है !

 

 

 

 

 

0Shares

7 thoughts on “Digital Marketing In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *