fbpx

What is SEO in Hindi – SEO क्या है ?Complete Information In Hindi

(1) SEO क्या है ? What is SEO           

   

SEO– एक ऐसी Technique है ! जिस का use करके हम website की ranking increase कर सकते है !

और easy Words में बोले तो –
SEO वह तरीका है जिसका use करके Search Engines में Top पर ला सकते है ! जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देख सके !

Website पर Traffic जरूरी है क्यों की जब आप की website पर ज्यादा से ज्यादा लोग आएँगे तो अपने आप आप के पास पैसे आने लगेगा ! क्योंकि जहाँ Public है वहा पैसा भी है !

तो हम आज इस Topic पर बात करेंगे What is SEO in Hindi ?SEO क्या है ?

(I) SEO दो Types के होते है !

(1) On page SEO               

(2) Off page SEO

 

 

(I) On-page -SEO

 

 

अपने blog या artical Google या दूसरे search engine में rank करवाने के लिए on-page optimization बेहद जरूरी है. अपने Blog पर ज्यादा से ज्यादा traffic पाने के लिए एक अहम factor है ! if आप को जानना है की on-page SEO क्या है और अपने blog post में on-page optimization techniques को कैसे implement किया जाता है तो इस Blog को पूरा पड़े !

On -Page SEO में हम Keyword research, Post Title, permalink, Meta description, quality content, keyword ka सही जगह में use, image optimization, Headings का सही use, internal or external links इसके अलावा और भी बहुत techniques का इस्तेमाल करते है .

तो आप अगर SEO में अपने आप को मास्टर बनाना चाहते हैं तो On-Page SEO को कर कर पहले आपको मजबूत बनाना होगा . जिस दिन आप On-Page SEO me माहिर बन जाएंगे आप की ब्लॉग भी Search engines के First rank पर आने लगेगी !.

 

ON PAGE SEO करना इतना ज़रुरी क्यों होता है ?

 

हम अपने BLOG को Directly Rank नहीं कराते बल्कि blog में जो post लिख कर Publish करते है !
उनको Rank कराते है जब हमारा कोई पोस्ट search engine के पहले पेज पर पहले नंबर पर Rank कर जाता है तो इससे पूरे Blog को फायदा पहुँचता है ! इससे BLOG में Traffic ही नहीं बढ़ता बल्कि साथ में Domain authority भी बड जाती है !
On-Page SEO Optimized post यानि की high-quality content पोस्ट में reader ज्यादा time देते है!. क्योंकि सही On-Page optimized Post Search engine friendly होने से user friendly भी बन जाता है ! पाठकों के लिए ये अच्छा experience रहता है जब वो perfectly Optimized Blog पोस्ट को पढ़ते है ! इससे Blog की reputation increase होती है !

जब हम अपने किसी POST को पहले PAGE में Rank कराने में सफल हो जाते है ! तो हम उस post से दूसरे Post को जोड़ कर हम दूसरे Post में Traffic ले सकते है ! और हम इस तरह अपने पेज का Bounce rate भी काम कर सकते है !

 

(II) What is Bounce Rate ?

अब आप  के मन में एक ही सवाल आ रहा होगा कि What is Bounce Rate ?

Bounce Rate क्या है?

जब कोई Visitor Blog में आते है और बिना एक second भी रुके पेज से तुरंत बहार चले जाते या पेज close कर देते है उसे हम      Bounce rate कहते है !

हर Blogger चाहता है किस कोई भी visitor आयें तो वो ज्यादा से ज्यादा time उसकी Blog Post को पड़े ! तो इससे Blog की seo भी Improve होती है !

(III) On-page SEO करते कैसे है?

 

Digital Marketing के बारे में जिन लोगो ने सुना या पड़ा होगा तो उसमे On-Page SEO का नाम सब ने सुना होगा तो में उसी के बारे में बताने जा रहा हूँ की On -page SEO क्या होता है और हम इसको कैसे करते है !

अगर आप एक Blogger है या कोई Professional Website चलाते है तो उस पर अच्छा Traffic होना बहुत ज़रुरी है ! Online Traffic पाने के लिए सभी तरीकों में से Best है Organic Search Traffic को पाना जो direct Google या Other search Engine से आता है ! अच्छा Traffic हासिल करने के लिए आप के Blog या website का search Engine पे High Rank पर होना बहुत ही ज़रुरी है! तो हम कुछ आसान On-page seo Techniques के बारे में जानेंगे ! इन techniques को use कर के आप अपने page को सही तरीके से Optimize कर के search engine में High Rank पा सकते है !

On page – SEO Techniques:

(1) Unique and Quality Content लिखे !

                                                 

   यह सब से most Important Fact है कि google Unique और Hight quality Post या content को सबसे ज्यादा पसंद करा जाता है ! if आप Blog पर ad-sense use करते है तो आप को unique content पर CPC भी बहुत अच्छा मिलता है !

Unique post लिखने के लिए आप ऐसे Topic को discovered कीजिए जिन पर बहुत काम लिखा गया है !लेकिन search Volume भी ज्यादा हो ! Because आप पहले से ही मौजूद Topic पर लिखते रहेंगे तो आप को ट्रैफिक मिलने में मुश्किल हो सकती है !
और आप Google Keyword Planer या किसी paid SEO Tools का use करके ऐसे Topic खोज सकते है जिन पर आप unique Post लिख सकते है !

(2) Title के Start में Keyword का use करे !    

                                        

definitely हम अपने Post के लिए Targeted keyword मतलब जिस Keyword पर आप Ranking चाहते है उसको हम Title में लिखते है !और यह सही भी है Because Google का सबसे Important Factor On-page SEOहै !

लेकिन साथ में हम को इस बात पर भी Focus करना होगा कि हमने Keyword को Title के starting में रखे !

(2) Use SEO Friendly URL ! 

अगर Algorithm की Latest Updates की बात करे तो URL में आगे के 3 से 5 words होते है और उसकी सब से अधिक Importance रहती है और ये एक सही तरीका होता है और First 3 words में अपने वो Keywords रखिये जिसको आप को अपनी Website को Target करना है !
और में तो यही suggestion दूँगा की short और simple URL रखे और 3 words का Targeting keyword रखे !

Also see: SEO training institute in Noida

(3) If हिंदी Blog है तो-  

page की Title को Hindi और English में Mix रखे ,जिससे आप की Post या Blog का CTR Improve होगा !

(4) Create Long Content बड़ा Content लिखे –

जितनी Post की length होगी उतना High Ranking आने के chance बड जाते है ! क्योंकि Research Study में यह बात निकल कर आयी है कि बड़ा (Long) Content Ranking में ज्यादा Help करता है !

(5) अपने Target Keywords जो भी हो उन्हें अपने article (पोस्ट) के 100 words के Use करे !

अपने Target Keywords जो भी हो उन्हें अपने article (पोस्ट) के 100 words के Use करे !

  

(6)  Keywords Research  SEO का important Part है !   Because हमें अगर SEO को सफल बनना है तो सबसे Important part है Keyword research क्योंकि Keyword research (base) है Search Engine Optimization का। और सबसे पहले सही keyword को select करना चाहिए ! और जितनी भी SEO techniques है चाहे वो कोई सी भी Techniques हो वो सब Techniques Keyword research के बाद ही apply कि जाती है !

सब  लोग Search engines जैसे (Google ,Bing ) पर जा कर कुछ search करते है ! और उसके बाद ही सब Volume और Competition के आधार पर ही हम सही keyword का selection करते है !

Keyword research के चार steps होते है –

(! ) अपनी website के लिए सही keywords खोजने !

  • अब आप के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि अपनी website के लिए सही keyword कैसे निकालें !
    सब से पहले हम को यह देखना होगा कि आप किस चीज़ कि service provide करते हो जैसे अगर आप कपड़ों (jeans ) कि deal करते हो तो आप का Keyword होगा jeans और मेरी Body keyword होंगे !
    Jeans for men ,Jeans for women ,kids jeans
    और मैं इन्ही सब को bases बना कर ideas generate करूँगा !
    और हर body keyword से मैं कई tail keywords generate कर सकता हूँ –
    Like –
  •  women’s Clothes
  •  women’s Shoes
  • Shoes for women”s casual(!!) कितना Completion है इस keyword में यह पता लगाना

(!!!)  Keyword Density – keyword density भी एक बड़ा factor है ! keyword density का मतलब है की आप का keyword कितनी बार आप का content repeat हुआ है ! keyword density Only 5% होनी चाहिए !अगर ज्यादा रखेंगे तो आप की website के लिए harmful होता है !

(iv)  Hidden Content- आप की वेबसाइट में कोई Hidden Content नहीं होना चाहिए ! बहुत बार लोग अच्छी rank के लिए content पेज पर डाल देते है ! पर उसको Hide कर देते है जिससे की कोई user site पर पड़ने आता है तो hide वाला content नहीं देख पता है !

(v)   Internal Links-  अपनी Post में कुछ other related post के links भी लगाए ! पर ध्यान रखिये कि किसी .post में 5 से ज्यादा Internal links ना हो because ज्यादा link इस्तेमाल करने से readers confuse हो जाते है !

 

Use Keywords in H2 and H3

आप अपने Content में H2 ,H3,Subheading देने के लिए करते ही होंगे If आप नहीं use करते तो इसे use में लेना start कर दे Because ये पहले आप के content को more user friendly बनाएगा और दूसरा Keyword रखे ये On-page Optimization को और भी Strong करेगा !

जो आपका Keyword है आपको उसका यह याद भी रखना होगा कि वो एक limit से ज्यादा ना हो , नहीं तो वो भी keyword staffing कहलाता है .. जो हमारे लिए लिए अच्छा नहीं होता है!.

Use Keywords In H1,H2,H3,H4

पर बहुत important keywords In ऊपर दिए गए Tags में use करे !

 

Off-Page SEO के बारे में complete Information के लिए यहाँ click करे !: https://digihindi.in/what-is-off-page…page-seo-kya-hai/

3Shares

2 thoughts on “What is SEO in Hindi – SEO क्या है ?Complete Information In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *